UP Scholarship 2022 Apply Online Last Date @scholarship.up.gov.in

हम सभी जानते हैं कि राज्य में अभी भी कई परिवारों के ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं। इसलिए यूपी सरकार ने राज्य के सभी गरीब मेधावी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति शुरू की है। आज हम आपको पोस्ट मैट्रिक कलरशिप के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Scholarship 2022 Apply Online Last Date, अब राज्य के सभी लाभार्थी यूपी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 30 नवंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। और 19 नवंबर 2021 को यूपी प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे। आज हम आपके साथ उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन 2022-23 की समय सीमा बढ़ाने के बारे में चर्चा करेंगे।

UP Scholarship 2021-22 Apply Online

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी लाभार्थियों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति और प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति शुरू की है। जिन लाभार्थियों ने पहले ही इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाया है, उन्हें इसे नवीनीकृत करना होगा, सभी छात्र निर्धारित समय से पहले नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकेंगे। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नए पंजीकरण और नवीनीकरण कर सकेंगे। हम आपको इस पेज के माध्यम से उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक और प्री-मेट्रिक 2022 आधिकारिक वेबसाइट और तारीख से संबंधित सभी जानकारी देंगे। जैसे – उद्देश्य, नवीनीकरण प्रक्रिया, लाभ, पात्रता मानदंड, और यूपी छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया, आदि। दोस्तों अगर आप इस स्कॉलरशिप के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो हम आपसे इस पेज को ध्यान से पढ़ने का आग्रह करेंगे।

इसे भी पढ़ें- यूपी मुफ्त राशन योजना होली तक बढ़ाई गई: Free Ration Holi 2022

संक्षिप्त योजना विवरण
योजना का नाम यूपी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
लाभार्थी राज्य के पात्र छात्र इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here

UP scholarship Online Form 2022 About

वे सभी जानते हैं कि राज्य में अभी भी कई परिवार ऐसे हैं जो आर्थिक कारणों से अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज सकते हैं। इन मुद्दों को हल करने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 9 से 10 में सभी मेधावी छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति और कक्षा 11 से 12 के छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति शुरू की है। यह छात्रवृत्ति उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा हर साल सभी छात्रों को प्रदान की जाती है। उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति नवीनीकरण 19 नवंबर तक चलेगा। और उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का नवीनीकरण 30 नवंबर 2021 तक किया जाएगा।

यूपीपी और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को 30 नवंबर से पहले आवेदन करना होगा। राज्य के सभी पात्र छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए समय सीमा से पहले आवेदन कर सकते हैं। आप उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिक पोस्ट-मैट्रिक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नए पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि सभी पात्र छात्र प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए जल्दी आवेदन करें और छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए पूर्व-पंजीकृत छात्रों का नवीनीकरण करें। हमने आपको इस पृष्ठ के माध्यम से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति समय सारणी प्रदान की है कृपया इसे ध्यान से पढ़ें।

इसे भी पढ़ें- Latest All India Government Job Notifications

UP scholarship 2022 Highlight Key

योजना का नाम यूपी प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति
किसने लॉन्च किया मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
स्कीम के तहत राज्य सरकार
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी राज्य के पात्र छात्र इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
उद्देश्य प्रदेश के मेधावी गरीब छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।
प्री-मैट्रिक प्रारंभ तिथि 23 जुलाई 2021
प्री मैट्रिक अंतिम तिथि 19 नवंबर 2021
पोस्ट-मैट्रिक प्रारंभ तिथि 23 जुलाई 2021
पोस्ट-मैट्रिक अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021
पोस्ट श्रेणी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
साल 2022
ऑफिशियल वेबसाइट Click Here

उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक और प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का उद्देश्य

आज हम आपको उत्तर प्रदेश में पोस्ट मैट्रिक और प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के उद्देश्य के बारे में कुछ जानकारी देंगे –

उत्तर प्रदेश में अभी भी कई ऐसे छात्र हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। और प्रतिभाशाली होने के बावजूद वे छात्र अंत में अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी योग्य मेधावी छात्रों के लिए यूपी छात्रवृत्ति शुरू की है। यह यूपी स्कॉलरशिप दो भागों में विभाजित है एक पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप है और दूसरा प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को प्रदान की जाती है। और 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले सभी छात्रों को प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाती है।

सभी पात्र छात्रों को 30 नवंबर 2021 से पहले उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा, जिन छात्रों ने पहले इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाया है, उन्हें इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए इसे नवीनीकृत करना होगा, सभी नवीनीकरण उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

इसे भी पढ़ें- UP Scholarship Status

UP Post Matric Scholarship last date 2022

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी गरीब मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है ताकि मेधावी छात्र अपनी भविष्य की उन्नति के लिए अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र 23 जुलाई 2021 को शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति संबंधित राज्य अधिकारियों द्वारा प्रशासित है, और छात्रवृत्ति राज्य स्तर पर प्रशासित है। राज्य के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। प्राधिकरण की आधिकारिक जानकारी के अनुसार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2021 है। सभी उम्मीदवारों को 30 नवंबर तक फ्रेश एंड रिन्यूअल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा।

जिन छात्रों ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ पहले ही ले लिया है, उन्हें पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए इस वर्ष फिर से नवीनीकरण करना होगा। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के नवीनीकरण की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। हम इस पेज के माध्यम से आपकी उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारी अपलोड करना जारी रखेंगे। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप नियमित रूप से इस वेबसाइट पर जाएँ और छात्रवृत्तियों पर अद्यतित रहें।

इसे भी पढ़ें- (New) UP MLC Voter List Download

UP Scholarship Important Dates 2022 (Pre Matric & Post Matric)

Subject Pre Matric Post Matric
आवेदन पत्र प्रारंभ तिथि 23 जुलाई 2021 23 जुलाई 2021
आवेदन पत्र अंतिम तिथि 19 नवंबर 2021 30 नवंबर 2021
पूरा फॉर्म अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2021 24 अक्टूबर 2021
हार्ड कॉपी संस्थान जमा करें अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2021 27 अक्टूबर 2021
सही तिथि 2 से 10 नवंबर 2021 11 से 16 नवंबर 2021
पीएफएमएस स्थिति तिथि 22 अक्टूबर से 1 नवंबर 2021

Up pre matric scholarship online Apply last date

उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति संबंधित राज्य अधिकारियों द्वारा प्रशासित की जाती है। ये छात्रवृत्तियां केवल राज्य स्तर पर प्रशासित की जाती हैं। यूपी प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति इसलिए शुरू की गई है ताकि सभी मेधावी छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। संबंधित अधिकारियों के अनुसार उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति 2021 के लिए 30 नवंबर तक आवेदन जमा किया जा सकता है। मैं आपको यह भी सूचित करना चाहूंगा कि नवीनीकरण उम्मीदवार अंतिम तिथि तक यूपी प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करते समय कोई गलती करते हैं, तो आप प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि से पहले इसे ठीक कर सकते हैं। इसलिए आवेदन करते समय प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए सावधानीपूर्वक आवेदन करें। यदि अधिकारियों की ओर से प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के बारे में कोई अपडेट मिलता है, तो हम आपको तुरंत इस पेज के माध्यम से सूचित करेंगे। सभी सूचनाओं से अपडेट रहने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड

आज हम आपको इस पेज के माध्यम से उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड के बारे में सूचित करेंगे –

  • आवेदक राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदकों को 9वीं और 10वीं कक्षा पढ़नी चाहिए। और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई करनी चाहिए।
  • प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति की वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति में वार्षिक आय 2 लाख रुपये या 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति महत्वपूर्ण दस्तावेज

आज हम आपको इस छात्रवृत्ति के लिए उत्तर प्रदेश के संबंधित अधिकारियों द्वारा जारी दस्तावेजों की जानकारी देंगे –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक विवरण
  • छात्रों की आईडी
  • स्कूल की भर्ती फीस के इस साल का रसीद
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट

यूपी छात्रवृत्ति स्थिति

पोस्टमैट्रिक (11-12) 2178590 1363027 1363027
पोस्ट मैट्रिक (संस्थान) 4651395 3234903 2927939
प्रीमैट्रिक (9-10) 2590422 1780964 1520276
कुल 9420407 6378894 5591476

How to apply for UP scholarship Online

सभी लाभार्थी जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यूपी छात्रवृत्ति के तहत आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें –

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा, आपको फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी देनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • फॉर्म से सभी आवश्यक दस्तावेज और जानकारी भरने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक और प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Check: Delhi Police Driver Recruitment 2022 Notification

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति नवीनीकरण आवेदन

जिन छात्रों ने पहले ही इस योजना का लाभ उठाया है, उन्हें इस वर्ष नवीनीकरण की प्रक्रिया का पालन करते हुए नवीनीकरण करना होगा –

UP scholarship Online apply
  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश में संबंधित प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • प्राधिकरण के कार्यालय की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नवीनीकरण लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर आपको रिन्यूअल अगेन ऑप्शन पर क्लिक करना है। और फिर आपको अपनी कैटेगरी चुननी है।
  • कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आपको वहां पूछी गई सारी जानकारी देनी होगी। जैसे आपका आवेदन प्रकार, पाठ्यक्रम का प्रकार, पंजीकरण मोबाइल नंबर, जनवरी और पासवर्ड।
  • सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा। और आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • और इस तरह इस तरीके से आप उत्तर प्रदेश कलरशिप का नवीनीकरण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने आपको उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक और प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति 2022-23 के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। अगर इस पेज के बारे में आपका कोई सवाल है तो आप हमारे कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे। साथ ही हमें बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

अगर आपको लगता है कि उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना को इस पोस्ट में और सुधार करने की आवश्यकता है, तो कृपया हमसे संपर्क करें। मेरे साथ अपना महत्वपूर्ण समय बिताने के लिए धन्यवाद। जॉय हिंद, बंदेमातरम।

इसे भी पढ़ें- UP Scholarship Status 2022: छात्रवृत्ति आवेदन स्थिति, स्कॉलरशिप आवेदन

UP Scholarship Form FAQ

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म 2022 अंतिम तिथि कब है?

उत्तर प्रदेश पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। और प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप की आखिरी तारीख 19 नवंबर, 2021 है।

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि कब है?

उत्तर प्रदेश प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप की आखिरी तारीख 19 नवंबर है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति आधिकारिक वेबसाइट?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in है, राज्य के सभी पात्र छात्र इस आधिकारिक वेबसाइट पोस्ट मैट्रिक और प्री-मैट्रिक कलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment